BREAKING NEWS

मीडियाभारती वेब सॉल्युशन अपने उपभोक्ताओं को कई तरह की इंटरनेट और मोबाइल मूल्य आधारित सेवाएं मुहैया कराता है। इनमें वेबसाइट डिजायनिंग, डेवलपिंग, वीपीएस, साझा होस्टिंग, डोमेन बुकिंग, बिजनेस मेल, दैनिक वेबसाइट अपडेशन, डेटा हैंडलिंग, वेब मार्केटिंग, वेब प्रमोशन तथा दूसरे मीडिया प्रकाशकों के लिए नियमित प्रकाशन सामग्री मुहैया कराना प्रमुख है- संपर्क करें - 0129-4036474

होलिका दहन के दिन बन रहे 4 शुभ योग, भूलकर भी न करें यह काम

होली का पर्व हर साल बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। वहीं होली भाईचारे, आपसी प्रेम और सद्भावना का त्योहार भी है। वैदिक पंचांग के मुताबिक होलिका दहन फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाई जाती है। वहीं इस साल होलिका दहन 24 मार्च 2024 रविवार के दिन किया जाएगा। साथ ही 25 मार्च को रंग की होली खेली जाएगी। पुराणों में होलिका दहन और पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। माना जाता है कि होलिका दहन के दिन होली की पूजा करने से महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। मान्यता है कि मां लक्ष्मी के साथ सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है। इस बार रंगों का त्योहार होली इस बार 25 मार्च को मनेगा। इससे एक दिन पहले 24 तारीख को होली जलाई जाएगी। इस बार भद्रा दोष रहेगा इसलिए शाम की बजाय रात में होलिका दहन हो सकेगा। होलिका दहन के समय सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, बुध आदित्य योग का अद्भुत संयोग बन रहा है, जिससे इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है। वहीं शास्त्रों के मुताबिक होलिका दहन के दिन कुछ कार्यों को करने के लिए मना किया गया है। तो आइए जानते हैं होली पर क्या करें क्या न करें…

बन रहे हैं ये शुभ योग
होलिका दहन के दिन कई शुभ योग बन रहे हैं। जिसमें 24 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, गण्ड़ योग, बुधादित्य का संयोग बन रहा है,तो वहीं वहीं 25 मार्च 2024 को होली के दिन भी कई शुभ संयोग बन रहे हैं। आपको बता दें कि इस पूरे दिन वृद्धि योग, बुधादित्य योग, वाशी योग और सुनफा योग बन रहा है। ज्योतिष में इन शुभ योगों को बेहद शुभ फलदायी माना गया है।

होली के दिन करें ये काम
अगर आपको अज्ञात भय रहता हो तो आप जब भी होलिका दहन देखने जाएं तो अपनी जेब में सूरमा या काजल की डिब्बी जरूर रखकर लेकर जाएं। ऐसा करने से अज्ञात भय खत्म होता है।
अगर किसी व्यक्ति या बच्चे को बार- बार नजर लग जाती हो तो नारियल को सिर से सात बार वार करके होलिका की अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से नजर लगना बंद हो सकती है।
होलिका दहन के दिन जो गेहूं की बाली आप अग्नि में पकाएं उस गेहूं की बाली को प्रसाद रूप से ग्रहण करें। ऐसा करने से आरोग्य की प्राप्ति होगी।

आपको करियर और कारोबार में तरक्की नहीं मिल पा रही हो तो आप इस दिन सात गोमती चक्र को शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने से आपको करियर और कारोबार में तरक्की के योग बनेंगे।
होली पर भूलकर भी न करें या काम

होलिका दहन के दिन किसी से भी भूलकर पैसे उधार नहीं लें। ऐसा करने से पूरी साल आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

कुछ लोग हालिका दहन की अग्नि में अपने घर का कूड़ा वगैरा डाल देते हैं, जो कि गलत है। ऐसा करने से आपके जीवन में दरिद्री आ सकती है।

होलिका दहन या रंग वाली होली के दिन लोहे या फिर स्टील की वस्तुएं दान नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

साभार-khaskhabar.com

 

नारद संवाद


हमारी बात

Bollywood


विविधा

अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस: भारत में क्या है बाल श्रम की स्थिति, क्या है कानून और पुनर्वास कार्यक्रम

Read More

शंखनाद

Largest Hindu Temple constructed Outside India in Modern Era to be inaugurated on Oct 8

Read More