BREAKING NEWS

मीडियाभारती वेब सॉल्युशन अपने उपभोक्ताओं को कई तरह की इंटरनेट और मोबाइल मूल्य आधारित सेवाएं मुहैया कराता है। इनमें वेबसाइट डिजायनिंग, डेवलपिंग, वीपीएस, साझा होस्टिंग, डोमेन बुकिंग, बिजनेस मेल, दैनिक वेबसाइट अपडेशन, डेटा हैंडलिंग, वेब मार्केटिंग, वेब प्रमोशन तथा दूसरे मीडिया प्रकाशकों के लिए नियमित प्रकाशन सामग्री मुहैया कराना प्रमुख है- संपर्क करें - 0129-4036474

ITB 2023: सरकार के प्रयासों से 365 दिनों का पर्यटन गंतव्य बना भारत, 2023 विजिट इंडिया ईयर घोषित

भारत में मौजूद पर्यटन को असीम संभावनाओं को वैश्विक लेवल पर और अधिक प्रसारित करने के लिए भारत सरकार अपने ‘अतुल्य भारत’ ब्रांड लाइन के तहत ITB, बर्लिन 2023 में शामिल हो रहा है। इसके माध्यम से भारत की समृद्ध और विविध पर्यटन क्षमता का प्रदर्शन कर रहा है। ITB बर्लिन 2023 पर्यटन हितधारकों को विशिष्ट उत्पादों सहित विभिन्न पर्यटन स्थलों और उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है। इसका उद्देश्य भारत को ‘मस्ट सी, मस्ट विजिट’ गंतव्य के रूप में बढ़ावा देना है।

60 प्रतिभागी पर्यटन उत्पादों का कर रहे प्रदर्शन

इंडिया पवेलियन में भारत से लगभग 60 प्रतिभागी मौजूद हैं, जिनमें ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर, एयरलाइंस, होटल, नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन शामिल हैं, जो विभिन्न पर्यटन उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय 710 वर्ग मीटर का स्थान लेकर 7-9 मार्च 2023 तक ITB 2023 में भाग ले रहा है। अपनी भागीदारी के दौरान पर्यटन मंत्रालय टूर ऑपरेटरों, ट्रैवल एजेंटों और विभिन्न अन्य हितधारकों के साथ बी2बी बैठकें भी करेगा।

भारत पर्यटन बाजारों का समग्र गंतव्य

पर्यटन मंत्रालय वैश्विक पर्यटन बाजार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए विभिन्न भारतीय पर्यटन उत्पादों और देश के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन बाजारों में एक समग्र गंतव्य के रूप में भारत को बढ़ावा देता है। आईटीबी में अतुल्य भारत पवेलियन में भारत के विभिन्न पर्यटन उत्पादों को प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसमें संस्कृति, विरासत, साहसिक कार्य, ग्रामीण पर्यटन और व्यंजन, स्वास्थ्य, योग, वन्य जीवन और लक्जरी आदि जैसे विशिष्ट पर्यटन उत्पाद शामिल हैं।

2023 विजिट इंडिया ईयर घोषित

अंतर्देशीय यात्रा को प्रोत्साहित करने और विशेष रूप से भारत की G20 अध्यक्षता के साथ-साथ India@75 ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के भव्य समारोह की पृष्ठभूमि में, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने ‘अतुल्य भारत! विजिट इंडिया ईयर 2023’ घोषित किया है। हमारे देश की विभिन्न पर्यटन स्थलों को उजागर करने और उन्हें वैश्विक पर्यटकों के सामने प्रदर्शित करने के लिए, भारत में आने वाली यात्रा पर ध्यान केंद्रित किया गया है। भारत की प्राथमिकताओं में संस्कृति, विरासत, आध्यात्मिकता, प्राकृतिक सुंदरता में देश की समृद्धि का लाभ उठाकर टिकाऊ पर्यटन प्रस्तावों को विकसित करना करना शामिल है।

365 दिनों का पर्यटन गंतव्य बना भारत

भारत सरकार भारत के विभिन्न पर्यटन उत्पादों के प्रचार के लिए उद्योग के विशेषज्ञों और अन्य संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम करती है और उनके सुझाव और फीडबैक लेती है। वैश्विक उद्योग की बहाली, भारत पहुंचने को इच्छुक वैश्विक यात्रियों को तरजीह देना और वर्षों से भारत में बढ़ते पर्यटन में सफलता के आधार पर बनाई गई गति का उपयोग कर पर्यटन मंत्रालय भारत में पर्यटन की अप्रयुक्त क्षमता को अनलॉक करने के मिशन पर है, जिससे भारत 365 दिनों का पर्यटन गंतव्य बन गया है।

ITB शीर्ष वैश्विक पर्यटन मंच

ITB एक प्रतिष्ठित मंच है और शीर्ष अंतरराष्ट्रीय यात्रा शो में से एक है, जहां यात्रा पेशेवर गंतव्यों और पर्यटन उत्पादों को जोड़ने और प्रदर्शन के लिए एक साथ आते हैं। पर्यटन मंत्रालय एकीकृत रणनीति के माध्यम से यात्रा व्यापार, राज्य सरकारों और भारतीय मिशनों के सहयोग से एक समन्वित अभियान के माध्यम से भारत को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है।

नारद संवाद


हमारी बात

Bollywood


विविधा

अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस: भारत में क्या है बाल श्रम की स्थिति, क्या है कानून और पुनर्वास कार्यक्रम

Read More

शंखनाद

Largest Hindu Temple constructed Outside India in Modern Era to be inaugurated on Oct 8

Read More