BREAKING NEWS

मीडियाभारती वेब सॉल्युशन अपने उपभोक्ताओं को कई तरह की इंटरनेट और मोबाइल मूल्य आधारित सेवाएं मुहैया कराता है। इनमें वेबसाइट डिजायनिंग, डेवलपिंग, वीपीएस, साझा होस्टिंग, डोमेन बुकिंग, बिजनेस मेल, दैनिक वेबसाइट अपडेशन, डेटा हैंडलिंग, वेब मार्केटिंग, वेब प्रमोशन तथा दूसरे मीडिया प्रकाशकों के लिए नियमित प्रकाशन सामग्री मुहैया कराना प्रमुख है- संपर्क करें - 0129-4036474

केंद्र सरकार का गरीबों को बड़ा तोहफा, दिसंबर 2023 तक मुफ्त राशन

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई साल की अंतिम मंत्रिमंडल की बैठक में गरीबों को नए साल का तोहफा दिया है, केंद्र सरकार ने मुफ्त राशन योजना (Free Ration Scheme) को अगले एक साल के लिए बढ़ा दिया है, केंद्र सरकार ने कहा कि देश के बीपीएल कार्ड धारकों को दिसंबर 2023 तक मुफ्त राशन की सुविधा मिलती रहेगी। सरकार की इस घोषणा से देश के करोड़ों जरूरतमंद लोगों लिए बड़ी राहत की बात है। 

करीब 81.35 करोड़ लोगों को होगा फायदा

केंद्र सरकार ने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत  3,2,1 रूपये प्रति किलो की दर से मिलने वाले चावल, गेंहू और मोटा अनाज को दिसंबर 2023 तक बीपीएल कार्ड धारकों के लिए मुफ्त कर दिया है। इस पर करीब 2 लाख करोड़ रूपये खर्च होंगे, जिसका पूरा खर्च केंद्र सरकार अपने ऊपर लेगी। इससे करीब 81.35 करोड़ लोगों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन का लाभ गरीबों को दिया जाता है।

कब शुरू हुई थी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है, कोविड-19 संकट के दौरान मुश्किल समय में शुरू हुई थी, जिसने गरीबों, जरूरतमंदों, गरीब परिवारों/लाभार्थियों को खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराई है ताकि इन लोगों को खाद्यान्नों की पर्याप्त उपलब्धता न होने से कोई परेशानी न हों। इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारकों को हर महीने 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल प्रति व्यक्ति अनाज मुफ्त दिया जाता है। मुफ्त राशन योजना की पहला चरण साल 2020 में शुरू हुआ था और अब केंद्र सरकार ने इसे दिसंबर  2023 तक के लिए बढ़ा दिया है। 

कमजोर वर्ग का रखा ध्यान  

जब पूरी दुनिया कोविड के खात्‍मे के बाद इसके प्रतिकूल प्रभावों और विभिन्न कारणों से असुरक्षा से जूझ रही है, तो केंद्र सरकार ने अपने यहां समाज के कमजोर वर्गों के लिए खाद्य सुरक्षा को सफलतापूर्वक बरकरार रखा और केंद्र सरकार निरंतर आम आदमी के लिए किफायती खाद्यान्‍न की उपलब्धता को बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है।

नारद संवाद


हमारी बात

Bollywood


विविधा

अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस: भारत में क्या है बाल श्रम की स्थिति, क्या है कानून और पुनर्वास कार्यक्रम

Read More

शंखनाद

Largest Hindu Temple constructed Outside India in Modern Era to be inaugurated on Oct 8

Read More