BREAKING NEWS

मथुरा : सरकारी विद्यालयों की जमीन पर बने सार्वजनिक शौचालय होंगे ध्वस्त || मथुरा : जनपद के प्रत्येक होटल, लाॅज, गेस्ट हाउस, पेइंगगेस्ट हाउस की होगी यूनीकोड आइडी || मथुरा : डीआरएम ने किया मथुरा जंक्शन का निरीक्षण || मथुरा : थाना दिवसः छह महीने बाद फिर सुनी गईं थाना दिवस में फरियाद

किसान समृद्ध होगा तो देश समृद्ध होगा : रामदेवानंद

मथुरा। श्रीकृष्ण ने किसानों पर ध्यान दिया तो पं. दीनदयाल ने भी किसानों के लिए सोचा। पंडित जी का मानना था कि किसान समृद्ध होगा तो, देश समृद्ध होगा और किसानों को समृद्ध बनाती हैं देशी गाय। देशी गाय किसान और देश की ही नही बल्कि विश्व अर्थव्यवस्था की धुरी है।


उक्त विचार कृषकों के लिए दीनदयाल धाम में गौ आधारित जैविक कृषि विषय पर आयोजित कृषक संगोष्ठी में आशीर्वचन देते हुए उमा शक्ति पीठाधीश्वर स्वामी रामदेवानन्द सरस्वती महाराज ने व्यक्त किये। उन्होंने बताया कि प. दीनदयाल उपाध्याय जी ब्रज की इस पवित्र धरा पर भगवान श्रीकृष्ण की प्रेरणा से अवतरित हुए थे। उन्होंने विश्व बंधुत्व की भावना से कार्य किया। उन्होंने कोई ऊँच नीच का भेद नहीं किया। रामदेवानंद ने कहाकि गाय और गौशाला का वेदों में वर्णन है। पंडितजी ने किसानों और गायों को प्राथमिकता से लिया। उन्होंने कहा कि गाय देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्ड़ी है। भारत मे कोई भी धार्मिक कार्य देशी गाय के गोबर के लीपने से शुरू होता है। संगोष्ठी के मुख्य वक्ता डॉ. के.एम.एल. पाठक, पूर्व कुलपति, पं दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गौ अनुसंधान संस्थान मथुरा एवं वर्तमान में सदस्य, गौ सेवा आयोग, भारत सरकार का गौ पालन ने देशी गाय के आर्थिक लाभ किसानों को बताते हुए कहा कि वह अपनी आर्थिक उन्नति के लिए देशी गाय का पालन करें। देशी गाय का दूध, घी, छाछ, गौ मूत्र, गौ अर्क से प्रोडक्ट बनाकर अपना व्यवसाय कर आर्थिक उन्नति अच्छी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गाय के गोबर से कंपोस्ट खाद, केंचुए की खाद, गोबर गैस से जैविक खाद बनाकर जैविक खेती कर सकते हैं। इससे धूप बत्ती, अगरबत्ती आदि के लघु कुटीर उद्योग स्थापित कर आय बढ़ा सकते हैं। कृषक गोष्ठी का संचालन महामंत्री डॉ. कमल कौशिक ने एवं धन्यवाद ज्ञापन अध्यक्ष अशोक टैंटीवाल ने एवं समापन प्रचार मंत्री मुकेश शर्मा के कल्याण मंत्र के साथ हुआ। इससे पूर्व दीनदयाल धाम कामधेनु गौशाला में रामदेवानंद महाराज द्वारा गौ पूजन किया गया। इस अवसर पर इस अवसर पर निदेशक सोनपाल, महेंद्र कुमार क्षेत्र प्रचारक प्रमुख, नवीन मित्तल, मनीष गुप्ता, भद्रपाल सिंह, सत्यप्रकाश शर्मा, कमलेश चैहान, पुष्पेंद्र चैधरी, सुरेश तरकर, महेंद्र प्रताप चैधरी, गौरव वार्ष्णेय, राजवीर, रोहित सिकरवार आदि सहित ऑनलाइन जूम घ्प और फेसबुक लाइव से कार्यकर्ता संगोष्ठी से जुड़े।


कोरोना विशेष

मथुरा। कोविड शव को ले जा रही एम्बूलेंस का चालक अचानक बेहोश हो गया। हालांकि किसी तरह की कोई दुर्घटना नहीं हुई। स्थानीय लोगों ने चालक को एम्बूलेंस से निकाला। घटना की सूचना अधिकारियों को दी। 

Read More

हमारी बात

हमायी बात --------> एक राजा ने दूसरे राजा को हारकर विजय हासिल की. उसने वहां की प्रजा से वादा किया की में इस राज्य में तालाब, बावड़ी, बच्चों को विद्या कुंवारी कन्याओं के लिए विवाह और लोगों को काम दूंगा आदि. कुछ समय बीता प्रजा ने स्थानीय मंत्रियों तक बात पहुंचना शुरू किया।   

Read More

Bollywood

दर्शन