BREAKING NEWS

मीडियाभारती वेब सॉल्युशन अपने उपभोक्ताओं को कई तरह की इंटरनेट और मोबाइल मूल्य आधारित सेवाएं मुहैया कराता है। इनमें वेबसाइट डिजायनिंग, डेवलपिंग, वीपीएस, साझा होस्टिंग, डोमेन बुकिंग, बिजनेस मेल, दैनिक वेबसाइट अपडेशन, डेटा हैंडलिंग, वेब मार्केटिंग, वेब प्रमोशन तथा दूसरे मीडिया प्रकाशकों के लिए नियमित प्रकाशन सामग्री मुहैया कराना प्रमुख है- संपर्क करें - 0129-4036474

RAFALE : खत्म हुआ इंतजार, भारतीय वायुसेना को मिला पहला राफेल विमान, IAF की ताकत हुई दोगुनी

नईदिल्ली। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) से दुश्मनी लेने वालों की अब खैर नहीं है, क्योंकि भारत को फ्रांस से पहला राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Combat Aircraft) मिल गया है। इस लड़ाकू विमान के वायुसेना के बेडे़ में शामिल होने के बाद इसकी ताकत दोगुनी हो जाएगी। बता दें कि भारतीय वायुसेना (IAF) इस विमान का काफी समय से इंतजार कर रही थी और अब उसे पहला राफेल विमान मिल गया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई (ANI) की खबर के अनुसार, भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने बताया है कि फ्रांस की दसॉल्ट एविएशन (Dassault Aviation in France) ने पहला राफेल लड़ाकू विमान गुरुवार को सौंप दिया है। इस दौरान वाइस चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी (Deputy Air Force Chief Air Marshal VR Chaudhary) मौजूद रहे और उन्होंने करीब 1 घंटे तक इस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी।
हालांकि इस विमान को भारत को सौंपने से पहले ही भारतीय पायलटों के छोटे बैचों को फ्रांसीसी वायुसेना के विमानों के लिए प्रशिक्षित कर दिया गया है। इसके अलावा मई 2020 तक भारतीय वायुसेना के तीन अलग-अलग बैचो में 24 पायलटों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

बता दे, सितंबर 2016 में भारत सरकार ने फ्रांस सरकार की दसॉल्ट एविएशन के साथ 36 लड़ाकू राफेल विमानों को लेकर सौदा किया था। दरअसल, साल 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई तो उन्होंने वायुसेना को और ताकतवर बनाने की दिशा में काम किया और 2016 में फ्रांस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने राफेल डील साइन किया था, जिसके बाद अब भारत को पहला राफेल विमान मिल गया है।

 

साभार-khaskhabar.com

 

नारद संवाद


हमारी बात

Bollywood


विविधा

अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस: भारत में क्या है बाल श्रम की स्थिति, क्या है कानून और पुनर्वास कार्यक्रम

Read More

शंखनाद

Largest Hindu Temple constructed Outside India in Modern Era to be inaugurated on Oct 8

Read More