Editor's Picks

Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image

BREAKING NEWS

जयपुर : गहलोत-पायलट की लड़ाई में अटकी राजनीतिक नियुक्तियां, अब करना होगा लंबा इंतजार || बिहार में बाढ़ से 21 लोगों की मौत, 69 लाख की आबादी प्रभावित || कोरोना : पंडा पुजारी मांग कर रहे है मुआवजे की || MATHURA : पुलिस बोली डिप्रेशन में था इंजीनियर, कानपुर से किया बरामद

MAKAR SANKRANTI 2020 : मकर संक्रांति को इन चीजों से रहे दूर, वरना सालभर रहेगी पैसों की तंगी

यह बात हम सभी जानते है कि मकर संक्रांति का पर्व सूर्य देवता को समर्पित होता है और और जब सूर्य गोचर करते हुए धनु राशि से मकर में प्रवेश करते हैं तो मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। ज्योतिषीय गणनाओं के मुताबिक इस वर्ष 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है।

मकर संक्रांति का पर्व हिंदुओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि इस दिन से सभी शुभ कार्यों पर लगी रोक खत्म हो जाती है। वहीं इस दिन दान-स्नान कर पुण्य की प्राप्ति होती है। ज्योतिष के मुताबिक मकर संक्रांति में कुछ कामों को करना बहुत शुभ माना गया है, वहीं कुछ कार्यों को अशुभ माना जाता है। आइए आज हम आपको बताते है उन कार्यो के बारे में जिनको मकर संक्राति दिन करना अशुभ माना जाता है। 

मकर संक्रांति को भूलकर भी नहीं करें ये काम

(1) मकर संक्रांति को अपनी वाणी पर संयम रखें और गुस्सा ना करें, किसी को बुरे बोल नहीं बोलें सबके साथ मधुरता का व्यवहार करें।

(2 ) भूलकर भी मकर संक्रांति को लहसुन, प्याज और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए।

(3) मकर संक्रांति को पुण्यकाल में महिलाओं को बाल नहीं धुलना चाहिए। ना ही दांत साफ करना चाहिए।

(4) मकर संक्रांति को बिना स्नान किए भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि इस दिन गंगा या किसी नदी में जाकर स्नान करना चाहिए।

(5) यदि सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो संध्या काल में अन्न का सेवन न करें।


 साभार-khaskhabar.com

 


कोरोना विशेष

मथुरा। मुड़िया मेला, हरियाली तीज, रक्षाबंधन के बाद अब श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर कोरोना का ग्रहण लग गया है। राधाष्टमी, बल्देव छठ जैसे ब्रज के आंचलिक आयोजन भी बिना भीडभाड के होंगे। मंदिरों पर भीड नहीं है।  

Read More

हमारी बात

मथुरा। देशभक्ति के कितने ही स्वरूप हो सकते हैं। कोरोना संकट ने ये साबित कर दिया कि देशभक्ति दिखने के लिए आप के आपके पास किसी भी जगह मौका है। एक नौजवान चिकित्सक ने कोरोना के मरीजों के इलाज में अपनी पूरी ताकत झौंक दी है।  

Read More

Bollywood

दर्शन