Editor's Picks

Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image

BREAKING NEWS

यातायात माह : सतर्कता के चलते वाहन दुर्घटनाओं में कमी आई || MATHURA : संत सम्मेलन में बोले यमुना भक्त || Mathura : मुडेसी के शनिदेव मंदिर पहुंचे किरोड़ीमल बैंसला || MATHURA : मोटरसाइकिल बरामद, दो चोर पकड़े || MATHURA : उपमंडी से 1.45 लाख रूपये का बाजरा चोरी || MATHURA POLICE : पुलिस ने की कार्यवाही, पकडी 18 लाख की शराब

MAHARASHTRA : बैठक के बाद प्रफुल्ल पटेल बोले- NCP को डिप्टी सीएम, कांग्रेस का होगा स्पीकर

मुंबई। कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की 4 घंटे चली बैठक के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने अहम सूचना दी है। उद्धव ठाकरे गुरुवार शाम को शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र में एक ही उप मुख्यमंत्री होगा और डिप्टी सीएम का ये पद एनसीपी को मिला है। हालांकि अभी तक एनसीपी की ओर से उप मुख्यमंत्री कौन बनेगा ये तय नहीं हो पाया है। कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया गया है।

इससे पहले राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने आज सुबह विधानसभा का स्पेशल सत्र बुलाया। इस सत्र में मंत्री वह प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर को शपथ दिलाई। इसके बाद विधायकों को शपथ दिलाई गई। उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक नई सरकार में दो डेप्युटी सीएम बनाए जा सकते हैं। इस रेस में कांग्रेस के कोटे से बालासाहेब थोराट और एनसीपी के कोटे से जयंत पाटिल का नाम आगे चल रहा है। एनसीपी नेता अजित पवार की इस सरकार में क्या भूमिका होगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है। अजित पवार ने कहा है कि मंत्री पद पर वह पार्टी के फैसले का सम्मान करेंगे।

LIVE अपडेट...
- महाराष्ट्र में एक ही उप मुख्यमंत्री होगा और उप मुख्यमंत्री का ये पद एनसीपी को मिला है। हालांकि एनसीपी की ओर से उप मुख्यमंत्री कौन बनेगा ये अबतक तय नहीं हो पाया है, वहीं कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया गया है।

- करीब चार घंटे चली एनसीपी-कांग्रेस-शिवेसना की बैठक। मंत्रिमंडल के बंटवारे को लेकर हुई चर्चा। शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने बताया कि सबकुछ फाइनल हो चुका है।

- न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के हिसाब से महाराष्ट्र में ऐसा होगा मंत्रिमंडल। शिवसेना के मुख्यमंत्री व 15 मंत्री, एनसीपी के उप मुख्यमंत्री व 13 मंत्री और कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष व 13 मंत्री।

- मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में राकांपा (एनसीपी) की बैठक के लिए शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे पहुंच चुके हैं। बैठक में मंत्रियों के नाम तय होंगे। मौके पर शरद पवार, सुप्रिया सुले, प्रफुल्ल पटेल, संजय राउत भी मौजूद हैं।

-एनसीपी नेता नवाब मलिक ने विधायकों की मीटिंग के बाद कहा है कि पार्टी और परिवार एक जुट हैं।

-मुंबई में तीन बजे के बाद एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना के नेताओं की बैठक होगी। बैठक में सरकार गठन को लेकर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर चर्चा भी होगी। दिल्ली से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और दूसरे नेता भी इस बैठक में शामिल होंगे। शरद पवार और उद्धव ठाकरे के साथ मिलकर यह नेता कई बड़े फैसले लेंगे।

-शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार शाम को सीएम पद की शपथ लेंगे, तो वहीं दो डिप्टी सीएम भी शपथ ले सकते हैं जिनमें एक कांग्रेस से और दूसरा एनसीपी का होगा। इसके अलावा 15 मंत्री भी शपथ लेंगे, तीनों पार्टियों से 5-5 मंत्री बनाए जा सकते हैं।

- शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जा रही हैं, वहीं एक बड़े मंच पर मेहमानों के लिए सौ से अधिक कुर्सियां लगाई गई हैं।

- उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी को दिया जाएगा न्योता ।


-उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेेने से पहले महाराष्ट्र सीपीएम का बयान आया है कि वह सरकार का हिस्सा नहीं होगी, लेकिन फ्लोर टेस्ट के दौरान शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी का विरोध भी नहीं करेगी। CPM का महाराष्ट्र में एक विधायक है।

-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ पत्नी रश्मी ठाकरे भी साथ रहीं। ये मुलाकात औपचारिक बताई जा रही है। उद्धव ठाकरे गुरुवार शाम को उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

- पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने विधायक पद की शपथ ले ली है। इसके बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने विधायक पद की शपथ दिलाई दी है।

विधायकों के शपथगहण के बीच सुप्रिया सुले ने कहा कि नई जिम्मेदरियां मिली हैं, महाराष्ट्र का हर शख्स हमारे साथ खड़ा था। महाराष्ट्र में बुधवार को विधानसभा का विशेष सत्र शुरू होने से पहले गिले-शिकवे मिटाकर कुछ यूं मिले पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सेे मिलीं। महाराष्ट्र में मुंबई में विधानसभा परिसर विधायकों का एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने किया स्वागत, काफी खुश दिख रही हैं सुप्रिया। इससे पहले नई विधानसभा के पहले सत्र से पहले सिद्धिविनायक मंदिर दर्शन करने पहुंचे आदित्य ठाकरे।


आपको बताते जाए कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में बुधवार शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट कराने की बात कही थी, वहीं उससे पहले सभी विधायकों को शपथ दिलवाने को कहा था।
विधानसभा में विधायक आने लगे हैं । उन सभी विधायकों का स्वागत एनसीपी नेता शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले कर रही हैं।

 साभार-khaskhabar.com


संपादकीय

विशाल अग्रवाल ने बताया कि चालान सिर्फ ट्रफिक पुलिस काटे सभी पुलिस कर्मियों को इसकी जिम्मेदारी न दी जाये तो 50 प्रतिशत तक सही तरीके से काम हो पायेगा। जबकि आकाशवाणी के पूर्व उद्घोषक श्रीकृष्ण शरद, राकेश रावत एडवोकेट, पी0 के0 वार्ष्णेय, अरविन्द चौधरी, जगन्नाथ पौद्दार, पवन शर्मा, महेन्द्र राजपूत, जितेन्द्र गर्ग, सपन साहा, प्रताप विश्वास इन सभी ने माना कि इसमें पुलिस का फायदा अधिक होगा।  

Read More

तीसरी आंख

कोसीकला पुलिस ने 10 लाख की अंग्रेजी शराब पकडी

Read More

Bollywood

दर्शन