Editor's Picks

Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image

BREAKING NEWS

यातायात माह : सतर्कता के चलते वाहन दुर्घटनाओं में कमी आई || MATHURA : संत सम्मेलन में बोले यमुना भक्त || Mathura : मुडेसी के शनिदेव मंदिर पहुंचे किरोड़ीमल बैंसला || MATHURA : मोटरसाइकिल बरामद, दो चोर पकड़े || MATHURA : उपमंडी से 1.45 लाख रूपये का बाजरा चोरी || MATHURA POLICE : पुलिस ने की कार्यवाही, पकडी 18 लाख की शराब

MAHARASHTRA LIVE : उद्धव ठाकरे होंगे मुख्यमंत्री, शरद पवार ने कहा, 1 दिसंबर को लेंगे शपथ

मुंबई/नई दिल्ली। महाराष्ट्र में पिछले कई दिनों से सत्ता संघर्ष को लेकर घमासान जारी है। मंगलवार को भी प्रदेश इससे अछूता नहीं रहा। तमाम तरह की राजनीतिक गतिविधियों के बीच सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जबरदस्त उलटफेर देखने को मिला। अब लग रहा है कि इस ड्रामे का अंत नजदीक है। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र के लोगों को एक सरकार मिल जाएगी, जबकि सियासी उठापटक पर ब्रेक लग जाएगा।


LIVE UPDATES....

- राकांपा (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा, महाविकास अघाड़ी के तीन प्रतिनिधि आज राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह 1 दिसंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा।

- महाराष्ट्र विकास अघाड़ी होगा कांग्रेस-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन का नाम। बैठक में तीनों दल के नेताओं ने मुख्यमंत्री पद के लिए उद्धव ठाकरे के नाम के प्रस्ताव पर जताई सहमति।

- मुंबई के ट्राइडेंट होटल में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस विधायकों की बैठक जारी

- राज्यपाल ने कल यानी बुधवार सुबह 8 बजे विधानसभा सत्र बुलाया है। विधानसभा का विशेष सत्र चलेगा।

- राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सोमवार शाम राजभवन में भाजपा विधायक कालिदास कोलंबकर को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई।

- मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आज शाम 7 बजे शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगी। सरकार बनाने का दावा पेश करने की संभावना।

- सूत्राें के अनुसार, उद्धव ठाकरे कल ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ। एनसीपी की ओर से उपमुख्यमंत्री जयंत पाटिल और कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट को बनाया जाएगा।।

- महाराष्ट्र में सियासत का ड्रामा अब क्लाइमेक्स हो गया है। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस आज इस्तीफा देने का एलान कर दिया है।वे राज्यपाल के पास जाकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

- राज्य में तेजी से बदल रहे घटनाक्रम पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि अब उद्धव ठाकरे पांच साल के लिए मुख्यमंत्री होंगे। अजित पवार भी हमारे साथ हैं। हम उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि अजित दादा ने इस्तीफा दे दिया है और अब वह हमारे साथ हैं। उद्धव ठाकरे पूरे 5 साल के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे। उन्होंने कहा कि आज शाम तीनों दलों की बैठक है और इस बैठक में उद्धव ठाकरे को विधायक दल का नेता चुना जाएगा।

-सूत्रों ने बताया कि अजित पवार ने मुख्यमंत्री को अपने इस्तीफे दे दिया है।

- मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस आज साढे तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की उच्च स्तरीय बैठक चल रही है। इस बैठक में भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा मोजूद हैं।

-सूत्रों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी अब फ्लोर टेस्ट का ही इंतजार करेगी यानी किसी भी सूरत में पहले हथियार नहीं डाले जाएंगे । वानखेडे स्टेडियम में भाजपा विधायकों की आज शाम नौ बजे होगी।

-मुंबई में एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के विधायकों की आज शाम 5 बजे संयुक्त बैठक होगी।

-सूत्रों ने बताया कि सुप्रिया सुले ने अजित पवार से फोन पर बात की है। इसके बाद अजित की अपने चाचा से मुलाकात हुई है। इसके बाद वे इसके बाद वे सीएम हाउस आए। वे मुख्यमंत्री फडणवीस से एकांत में बातचीत करके अपने घर के लिए रवाना हो गए हैं। सुप्रीया सुले के पति भी अजित पवार से मिले हैं।


-मुंबई में भाजपा विधायक हरिभाऊ बागडे सीएम देवेंद्र फडणवीस के आवास पर पहुंचे। वह पिछली विधानसभा के स्पीकर थे और आधिकारिक तौर पर, वह तब तक अध्यक्ष हैं जब तक कि अगले अध्यक्ष पदभार ग्रहण नहीं कर लेते। वह स्पीकर की आधिकारिक कार में पहुंचे हैं।

- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के मुख्यमंत्री निवास वर्षा पर भाजपा के वरिष्ठ नेता भूपेन्द्र यादव, उपमुख्यमंत्री अजित पवार भी भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में पहुंच गए हैं।

- फडणवीस सरकार के भविष्य पर सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा है कि 27 नवम्बर यानी बुधवार को फ्लोर टेस्ट करवाया जाए। बुधवार शाम पांच बजे तक विधायकों को शपथ दिला दी जाए। इसके बाद महाराष्ट्र सरकार का फ्लोर टेस्ट करवाए जाए। इस दौरान विधायकों का मतदान गुप्त नहीं होगा और मतदान लाइव होगा। राज्यपाल प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करें। प्रोटेम स्पीकर ही कराएगा महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट ।

-कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के प्रदेशाध्यक्ष बालासाहेब थोराट को कांग्रेस के विधायक दल के नेता चुन लिया गया है। इनका नाम पर अंतिम मोहर लगा दी है।

- संजय राउत ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा है कि हमारे विधायकों को तोड़ने की कोशिश जारी है, हमारे एक भी विधायक नहीं टूटेगा। एनसीपी के 51 विधायक वापस आ गए हैं।बिना बहुमत के कैसे सीएम पद की शपथ दिला दी गई?

राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में पैसे का खेल चल रहा है। महाराष्ट्र ऐसे लोग घूम रहे हैं फर्जी। शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे हैं। एनसीपी का विधायक दल के नेता जयंत पाटील हैं। हमने अपना आंकड़ा दिखा दिया। मुझे बीजेपी के बारे में क्यों बात करनी है। बीजेपी ने राज्यपाल को फर्जी चिट्ठी दिखाई। एक भगत सिंह देश के लिए फांसी पर चढ़ गए और एक भगत सिंह कोश्यारी ने लोकतंत्र की हत्या कर दी।


-शिवसेना नेता संजय राउत ने दावा किया कि हमारे साथ और भी विधायक जुड़ सकते हैं। राउत ने अपने ट्वीट में लिखा है कि 162 और अधिक... बस इंतजार कीजिए और देखिए। राउत के ट्वीट से पहले सोमवार शाम को शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने अपने विधायकों की परेड कराई।


इससे पहले विधायकों ने ली एकता की शपथ। शक्ति प्रदर्शन के दौरान 162 विधायकों ने शरद पवार, सोनिया गांधी और उद्धव ठाकरे के नाम की शपथ ली, जिसमें किसी भी परिस्थिति में एक साथ रहने की बात कही गई। वहीं शरद पवार ने इस दौरान अपने संबोधन में केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि ये मणिपुर-कर्नाटक नहीं है, बल्कि महाराष्ट्र है। सुप्रीम कोर्ट में सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता पेश हुए थे। उन्होंने कोर्ट में कहा था कि वे भाजपा और एनसीपी के विधयाकों की ओर से दिए गए समर्थन पत्र को लेकर आए हैं, इसके आधार पर राज्यपाल ने निर्णय किया है। देवेंद्र फडणवीस सरकार को शपथ दिलाने के राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की याचिका पर कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई पूरी कर निर्णय सुरक्षित रख लिया था।

 साभार-khaskhabar.com


संपादकीय

विशाल अग्रवाल ने बताया कि चालान सिर्फ ट्रफिक पुलिस काटे सभी पुलिस कर्मियों को इसकी जिम्मेदारी न दी जाये तो 50 प्रतिशत तक सही तरीके से काम हो पायेगा। जबकि आकाशवाणी के पूर्व उद्घोषक श्रीकृष्ण शरद, राकेश रावत एडवोकेट, पी0 के0 वार्ष्णेय, अरविन्द चौधरी, जगन्नाथ पौद्दार, पवन शर्मा, महेन्द्र राजपूत, जितेन्द्र गर्ग, सपन साहा, प्रताप विश्वास इन सभी ने माना कि इसमें पुलिस का फायदा अधिक होगा।  

Read More

तीसरी आंख

कोसीकला पुलिस ने 10 लाख की अंग्रेजी शराब पकडी

Read More

Bollywood

दर्शन