Editor's Picks

Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image

BREAKING NEWS

MATHURA : किसानों के बीच पैठ मजबूत करने में जुटी कांग्रेस || MATHURA : गंदगी से परेशान हैं वार्ड 43 के निवासी || MATHURA : बरसाना में शुरू हुआ 12 दिवसीय निःशुल्क चिकित्सा शिविर || मथुरा : आहट से कर्मचारियों में बढ़ी बेचैनी

JAGJIT KAUR CASE : राज्यपाल ने मुस्लिम-सिख परिवार में सुलह कराई, पंजाब CM ने की ये पेशकश

चंडीगढ़। सिख लड़की को अगवाकर उसे जबरन मुस्लिम धर्म कबूल कराने के मामले में पाकिस्तान की इमरान खान सरकार बैकफुट पर आ गई है। पंजाब के राज्यपाल मोहम्मद सरवार ने मुस्लिम और सिख दोनों परिवारों के बीच सुलह कराया है। राज्यपाल ने मंगलवार को कहा कि लड़की आजाद है और वह अपनी इच्छानुसार जीवन गुजार सकती है। लड़की अपने घर लौटेगी। 

वहीं पाकिस्तान में सिख लड़की का कथित तौर पर अपहरण कर उसे इस्लाम धर्म में परिवर्तित करने की घटना के बाद अब पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उक्त लड़की की मदद करने की पेशकश की है। सिंह ने लड़की के भारत में आकर बसने की भी पेशकश (ऑफर) की है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को एक ट्वीट में लिखा, "इतने दिनों के बाद भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जगजीत कौर के जबरन धर्म परिवर्तन और उसकी मर्जी के खिलाफ शादी कराने के संबंध में मदद मुहैया करने में विफल रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं लड़की को अपना पूरा समर्थन देना चाहूंगा। लड़की व उसके परिवार के पंजाब में बसने पर मुझे खुशी होगी। मैं जरूरत पड़ने पर किसी भी तरह की मदद प्रदान करूंगा।"

कुछ दिनों से लापता चल रही कौर गुरुवार को मिली थी। इस दौरान उसे जबरन इस्लाम धर्म में परिवर्तित कराया गया और एक मुस्लिम व्यक्ति से उसकी शादी करा दी गई।

19 साल की लड़की जगजीत कौर गुरुद्वारा तंबू साहिब में एक ग्रन्थी (पुजारी) की बेटी है। उसे बंदूक के नोक पर इस्लाम धर्म में परिवर्तित कराया गया। इससे पहले अमरिंदर सिंह ने लड़की की मदद नहीं करने के लिए इमरान खान को लताड़ भी लगाई। इसके अलावा उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस मुद्दे को जल्द से जल्द उठाने की अपील की।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष और अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन का मुद्दा सिर्फ जगजीत कौर से ही नहीं जुड़ा है, बल्कि पिछले 75 दिनों में पाकिस्तान में लगभग 30 लड़कियों को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया गया है।

पाकिस्तान में हिंदू और सिख लड़कियों की सुरक्षा का मुद्दा वैश्विक स्तर पर उठाने के लिए सिरसा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, जयशंकर और विदेश मंत्रालय से आग्रह करते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर जगजीत कौर के अलावा इस तरह की 31 लड़कियों की सूची भी साझा की।
साभार-khaskhabar.com 


संपादकीय

विशाल अग्रवाल ने बताया कि चालान सिर्फ ट्रफिक पुलिस काटे सभी पुलिस कर्मियों को इसकी जिम्मेदारी न दी जाये तो 50 प्रतिशत तक सही तरीके से काम हो पायेगा। जबकि आकाशवाणी के पूर्व उद्घोषक श्रीकृष्ण शरद, राकेश रावत एडवोकेट, पी0 के0 वार्ष्णेय, अरविन्द चौधरी, जगन्नाथ पौद्दार, पवन शर्मा, महेन्द्र राजपूत, जितेन्द्र गर्ग, सपन साहा, प्रताप विश्वास इन सभी ने माना कि इसमें पुलिस का फायदा अधिक होगा।  

Read More

तीसरी आंख

पुलिस लाइन के सामने क्या करने आया था लूट हत्या मुठभेड में वांछित 25 हजार का इनमी?

Read More

Bollywood

दर्शन