BREAKING NEWS

मथुरा : सरकारी विद्यालयों की जमीन पर बने सार्वजनिक शौचालय होंगे ध्वस्त || मथुरा : जनपद के प्रत्येक होटल, लाॅज, गेस्ट हाउस, पेइंगगेस्ट हाउस की होगी यूनीकोड आइडी || मथुरा : डीआरएम ने किया मथुरा जंक्शन का निरीक्षण || मथुरा : थाना दिवसः छह महीने बाद फिर सुनी गईं थाना दिवस में फरियाद

2020 FIRST SUPER MOON: आसमान में दिखाई देगा आज सुपरमून , यहां जानें इसके बारे में

वर्ष 2020 में कुल 13 पूर्णिमा पड़ रही हैं इसमें से सबसे खास पूर्णिमा आज है। खगोलविदों ने बताया कि आज रात आसमान में साल का पहला सुपरमून दिखाई देगा। सुपरमून के वक्त चांद पहले से ज्यादा बड़ा और चमकदार दिखाई देता है। पश्चिमी देशों के वैज्ञानिकों ने इसे 'स्नो मून' नाम दिया है।

यहां जानें सुपरमून में ये है खास...

चंद्रमा की पृथ्वी से सामान्य दूरी 4,06,692 किलोमीटर है, इसे अपोजी कहा जाता है। पृथ्वी से इसकी न्यूनतम दूरी 3,56,500 किलोमीटर बताई जाती है। इस पेरिजी कहते हैं, इस वक्त चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम होती उसी दिन आसमान में सुपरमून दिखाई देता है।

सुपरमून के वक्त चांद अपने सामान्य आकार से ज्यादा बड़ा और चमकदार नजर दिखाई देता है। इस दिन चंद्रमा आकार में करीब 14 प्रतिशत बड़ा दिखाई देता है और इसकी चमक करीब 30 प्रतिशत ज्यादा होती है। नासा ने बताया कि सुपरमून का अस्तित्व पहली बार साल 1979 में सामने आया था, एस्ट्रोनॉमर्स ने इसे 'पेरीजीन फुल मून' नाम दिया था। 9 फरवरी के बाद साल 2020 के आखिरी सुपरमून मार्च, अप्रैल और मई के महीने में भी दिखाई दे सकते हैं.।इसके बाद पूरे साल आसमान में सुपरमून नहीं दिखाई देंगे।


साभार-khaskhabar.com


कोरोना विशेष

मथुरा। कोविड शव को ले जा रही एम्बूलेंस का चालक अचानक बेहोश हो गया। हालांकि किसी तरह की कोई दुर्घटना नहीं हुई। स्थानीय लोगों ने चालक को एम्बूलेंस से निकाला। घटना की सूचना अधिकारियों को दी। 

Read More

हमारी बात

हमायी बात --------> एक राजा ने दूसरे राजा को हारकर विजय हासिल की. उसने वहां की प्रजा से वादा किया की में इस राज्य में तालाब, बावड़ी, बच्चों को विद्या कुंवारी कन्याओं के लिए विवाह और लोगों को काम दूंगा आदि. कुछ समय बीता प्रजा ने स्थानीय मंत्रियों तक बात पहुंचना शुरू किया।   

Read More

Bollywood

दर्शन