Editor's Picks

Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image

BREAKING NEWS

जयपुर : गहलोत-पायलट की लड़ाई में अटकी राजनीतिक नियुक्तियां, अब करना होगा लंबा इंतजार || बिहार में बाढ़ से 21 लोगों की मौत, 69 लाख की आबादी प्रभावित || कोरोना : पंडा पुजारी मांग कर रहे है मुआवजे की || MATHURA : पुलिस बोली डिप्रेशन में था इंजीनियर, कानपुर से किया बरामद

ये टिप्स अपनाने से पार्टनर के साथ कभी नहीं होगा झगडा

शायद इसमें कोई हैरानी की बात नहीं कि ऐसे शादी-शुदा जोडों की संख्या तेजी से बढती जा रही है जिनके बीच प्यार की कमी है। शादी के पवित्र बंधन एक बहुत ही पेचीदा इंसानी रिश्ता है और अधिकतर लोग कम वक्त में शादी कर लेते हैं। जब दो लोग एक साथ जिंदगी गुजारने का निर्णय लेते हैं, तो बहुत से एडजस्टमेंट्स करने पडते हैं। यदि वे मानसिक रूप से परिपक्व हैं, तो ये एडजस्टमेंट्स आसानी से करते अपने बंधन को और मजबूत बनाने में सक्षम रहते हैं, साथ ही रोमांटिक लाइफ में उसकी चमक को बनाए रखने के लिए पॉलिशिंग व देखभाल की जरूरत होती है। शादी भी ऐसी ही है। रोज केयर नहीं करेंगे तो जल्दी ही यह पुरानी हो जाएगी।

पार्टनर के गुणों को सराहें, लेकिन गलतियों की ओर भी इशारा करें। गुस्से या मुंह बनाने से बात बनती नहीं, बिगडती है। पार्टनर की सच्ची आलोचना व सुझावों को भी स्वीकारें।

शब्दों में मन की बातें नहीं बता पाते तो हाव-भाव का सहारा लें। बॉडी लैंग्वेज बता देती है कि आप अपने पार्टनर के कितने करीब हैं। एक सहज प्यारी-सी मुस्कान भी वह सब कह देती है, जो हजार शब्द नहीं कह पाते। किसी प्यारी से डेट के बाद उनकी पौकेट में थैंक यू नोट लिख दें। पूर दिन प्यार में गुजरेगा।

प्यार रेडीमेड नहीं है। इसे रोज सजाने संवारेने की जरूरत है। रोज साथी पर लुटाएं, बदले में आपके प्यार का खजाना बढेगा।

सप्ताह में एक दिन-दूजे के हो जाएं। टीवी, कम्प्यूटर, सेलफोन, फेसबुक, ट्विटर की कैद से मुक्त होकर साथ समय बिताएं। कभी किसी लव बड्र्स को देखा है! लगता है, जैसे बातें ही खत्म नहीं होती उनकी। मौन को लाइफ में पसरने दें। शेयरिंग के कुछ पल बेडरूम में बिताए पलों से ज्यादा प्यारे होते हैं।

प्यार एक की नहीं, दोनों की इच्छा व जरूरत है। लेकिन पहले पार्टनर की इच्छा को महत्व दें। दोनों इस नियम का पालन करें तो रिश्ता समझौते पर नहीं, प्यार पर टिकेगा।
साभार-khaskhabar.com

 


कोरोना विशेष

मथुरा। मुड़िया मेला, हरियाली तीज, रक्षाबंधन के बाद अब श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर कोरोना का ग्रहण लग गया है। राधाष्टमी, बल्देव छठ जैसे ब्रज के आंचलिक आयोजन भी बिना भीडभाड के होंगे। मंदिरों पर भीड नहीं है।  

Read More

हमारी बात

मथुरा। देशभक्ति के कितने ही स्वरूप हो सकते हैं। कोरोना संकट ने ये साबित कर दिया कि देशभक्ति दिखने के लिए आप के आपके पास किसी भी जगह मौका है। एक नौजवान चिकित्सक ने कोरोना के मरीजों के इलाज में अपनी पूरी ताकत झौंक दी है।  

Read More

Bollywood

दर्शन