Editor's Picks

Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image

BREAKING NEWS

MATHURA : दुकानदारों से कहा सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं || MATHURA : तीन माह के बिजली बिल, फीस माफी को चलाया हस्ताक्षर अभियान || MATHURA : धार्मिक संगठन और संस्थाएं लगातार कर रहीं सरकार से मदद की अपील || MATHURA : सीडीओ ने मांट में विकास कार्यों का जायजा लिया || कोरोना संकट : परिवारों को पहुंचाये राशन बैग

बिना जिम जाए ऐसे कम करें अपना वजन, बनाये अपने शरीर को सुडौल

आजकल की भागदौड़ लाइफ स्टाइल के चलते किसी के पास अपने लिए ही समय नहीं है। लगातार बिजली लाइफ के चलते ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे है। दरअसल, ऑफिस में घंटो कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहना मोटापे का मुख्य कारण है। यदि आप भी मोटापे से परेशान है और आपके पास जिम जाने के लिए समय नहीं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनको फॉलो करके आप अपना वजन और मोटापा दूर कर सकते है।
गर्मी में ज्यादा काम होता है वजन...फिटनेट एक्सपर्ट से अक्सर ये बात आपने सुनी होगी कि सर्दियों की तुलना में गर्मियों में वजन आसानी से कम किया जा सकता है। ये बात सही भी है, क्योंकि गर्मियों के मौसम में लोगों की खाने की आदतों में भी काफी परिवर्तन आते है और प्राणायम भी अधिक किया जा सकता है। गर्मी में लोग तैलीय चीजों से भी दुरी बना कर रखते हैं और तरल प्रदार्थ का सेवन करना ज्यादा पसंद करते है जो वजन घटाने का कारगर उपाय है। गर्मियों में ज्यादा नहीं खा सकते खाना...डॉक्टर सलाह देते है की एक साथ ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए। गर्मियों में आप एक बार में बहुत सारा खाना नहीं खा सकते हैं इसलिए कोशिश कीजिए कि थोडा-थोडा भोजन दिन में बार-बार खाएं। भोजन की दिनचर्या का निर्धारण करे सुबह ब्रेकफास्ट, फिर लंच, शाम को हल्का फुल्का नाश्ता और रात्रि में हल्का भोजन करे, यह दिनचर्या आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाएगी और वजन कम करने में सहायक होगी।गर्मियों में पेय पदार्थ का अधिक सेवन...कोई भी मौसम हो खाने के 40 मिनट पहले या दो घंटे बाद फल खाना चाहिए। गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों जूस, नारियल पानी का सेवन करें, गर्मियों के दिनों में चाय के अधिक सेवन से बचे और अधिक से अधिक पानी पिएं, अगर आप दिन की शुरुवात चाय के साथ करते है तो चाय के साथ बिस्कुट या ड्राई फ्रूट ले सकते हैं। लेकिन यदि आप सुबह चाय के स्थान पर हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते है तो आपकी सेहत के लिए लाभदायक होगा और वजह घटाने में भी सहायक होगा। सुबह की चाय के बाद आप सलाद या फल का प्रयोग करे। इससे आपके शरीर पर फैट भी नहीं चढेगा और आपको आवश्यक कैलोरीज भी मिल जाएगी। खाने में खाएं ये चीजें...गर्मियों के मौसम में दोपहर के भोजन में सभी पौष्टिक तत्वों का समावेश करना चाहिए। आप खाने में दो चपातियां, एक कटोरी दाल और हरी सब्जियों को अपने भोजन में शामिल कर सकते है। शाम के नाश्ते में चाय के साथ इंडियन ब्रेकफास्ट इडली, ढोकला या भुने हुए चने का प्रयोग कर सकते है, रात्रि का भोजन हल्का ही होना चाहिए। रात के खाने में सब्जियों का सूप, चपाती और हरी सब्जियों को लेना अच्छा माना जाता है। सोने से पहले एक गिलास दूध पीना स्ववास्थ्वर्धक होता है, इस मौसम में जहां तक हो सके साबुत अनाज, पत्तों वाली सब्जियां, साबुत दालें, सलाद, चिकन या मछली को आपके भोजन में शामिल करे गर्मियों में लाल मांस का सेवन करने से बचना चाहिए।
इन खानों से रहें दूर...गर्मियों के मौसम बहार के खाने को अवॉयड कर घर के भोजन का मजा लेना ज्यादा अच्छा होता है इस मौसम में मैदे से बनी चीजों जैसे समोसा, कचौडी व भटूरा, तला-भुना, वसायुक्त पदार्थ जैसे दूध, शर्करा एवं मीठे का परहेज करना चाहिए, गर्मियों में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो फलों के जूस का सेवन कम करे। तरबूज, खरबूज, संतरा और नींबू का सेवन करना स्वास्थ की दृष्टि से बेहद लाभदायक है।

 

साभार-khaskhabar.com