Editor's Picks

Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image
Owl Image

BREAKING NEWS

MATHURA : दुकानदारों से कहा सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं || MATHURA : तीन माह के बिजली बिल, फीस माफी को चलाया हस्ताक्षर अभियान || MATHURA : धार्मिक संगठन और संस्थाएं लगातार कर रहीं सरकार से मदद की अपील || MATHURA : सीडीओ ने मांट में विकास कार्यों का जायजा लिया || कोरोना संकट : परिवारों को पहुंचाये राशन बैग

पंजाब की छात्राएँ देश भर में सबसे अधिक मास्क तैयार करने में रहीं अव्वल

चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य की आईटीआई की छात्राओं को 10 लाख मास्क बनाने के लिए बधाई दी है। तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब आई.टी.आई. की छात्राओं ने अब तक 10 लाख मास्क बनाने का लक्ष्य प्राप्त किया है और इतनी बड़ी संख्या में मास्क बनाकर यह छात्राएं देश की सभी आई.टी.आईज़ में से अव्वल रही हैं। उन्होंने कहा कि सिफऱ् 3 लाख मास्क तैयार करने वाले हरियाणा आईटीआई के विद्यार्थी दूसरे स्थान पर हैं।
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारियों, प्रिंसिपलों और इंस्ट्रक्टरों ने हमारे आईटीआई विद्यार्थियों को कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में अपना योगदान देने के लिए अपने घर बैठकर मास्क बनाने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने बताया कि यह बेमिसाल कार्य राज्य की 78 सरकारी आई.टी.आई. में अपैरल ट्रेड की पढ़ाई करने वाली तकरीबन 4500 छात्राओं ने किया है। उन्होंने कहा कि छात्राओं द्वारा मास्क की सिलाई, सेवा के तौर पर की गई है। चन्नी ने आगे कहा कि इन आई.टी.आईज़ के प्रिंसिपलों और स्टाफ ने दान के द्वारा एकत्रित किए गए कच्चे माल को विद्यार्थियों के घरों तक पहुँचाया और फिर देह से दूरी के नियम को बनाए रखने के लिए उनके घरों से ही मास्क एकत्रित किए।
तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा ने कहा कि सबसे अच्छी बात यह है कि स्थानीय प्रशासन के ग़ैर-सरकारी संगठनों, आईएमसी के चेयरमैन और उद्योगपतियों ने दान के द्वारा कच्चा माल एकत्रित किया। उन्होंने आगे कहा कि स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य कर्मचारियों, म्यूंसीपल कॉर्पोरेशन, कोविड योद्धाओं और जरूरतमंद व्यक्तियों जैसे आशा वर्करोंं, आंगनवाड़ी वर्करों, किसानों, प्रवासी मज़दूरों को मास्क मुफ़्त बाँटे गए हैं।

साभार-khaskhabar.com